Java क्या है? What is Java in Hindi

यदि आप वेब डेवलपमेंट की फील्ड से है या इसमें अपना फ्यूचर बनाना चाहते है तो आपने जावा एक बारे में जरूर सुना होगा. जावा एक बहुत फेमस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है. आप इस लैंग्वेज का अंदाजा इस बात से लगा सकते है. ये दुनिया कि दूसरी सबसे पॉपुलर लैंग्वेज है c के बाद.

आज कि इस पोस्ट में मैं आपको जावा के बारे में बताऊंगा जैसे Java क्या है? (What is java in hindi), इसका क्या इतिहास है, जावा को किसने बनाया था, Father of java language कौन है, Types of java in Hindi, और किस-किस फील्ड में इसका यूज़ होता है?, एक Java डेवलपर कितना कमाता है? आदि.

यदि आप जावा सीखने का सोच रहे है तो आपको सबसे पहले जावा के बारे में एक बेसिक जानकारी जरूर होनी चाहिए. इसलिए ये पोस्ट आपके लिए बेस्ट है.

Java क्या है? (What is java in hindi)

Java एक बहुत पॉपुलर हाई लेवल object oriented प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है. जो क्लास पर आधारित जनरल पर्पस के लिए यूज़ की जाने वाली एक सबसे सिक्योर और पोर्टेबल लैंग्वेज है. Java सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर यूज़ की जा सकती है, जैसे कि Windows, Mac OS, Unix, और linux.

इसका यूज़ Robust technology के लिए ज्यादा किया जाता है. जावा को एक प्लेटफॉर्म भी माना जाता है क्युकि इसमें Runtime Environment (JRE) और API है.

Java को बनाते समय कुछ बातो का ध्यान रखा गया कि ये Simple, Robust, Portable, Platform-independent, Secured, High Performance, Multithreaded, Architecture Neutral, Object-Oriented, Interpreted, और Dynamic हो.

प्रारंभ में Java को सेट-टॉप बॉक्स जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में छोटे व एम्बेडेड सिस्टम के लिए डिज़ाइन किया गया था. आज Java internet programming, mobile devices, games, e-business solutions आदि में यूज़ की जाती है

Sun Microsystems के अनुसार 3 बिलियन से अधिक डिवाइस Java का यूज़ कर रहे है. जिनमे कई एप्लीकेशन शामिल है जैसे:

  • Desktop Applications जैसे acrobat reader, media player, antivirus, etc.
  • Web Applications जैसे irctc.co.in, javatpoint.com, etc.
  • Enterprise Applications जैसे banking applications.
  • Mobile
  • Embedded System
  • Smart Card
  • Robotics
  • Games, etc.

Java का इतिहास (History of java in Hindi)

Java को Sun Microsystems द्वारा वर्ष 1995 में बनाया गया था. जो अब oracle की सहायक कंपनी है. James Gosling को Father of Java के रूप में जाना जाता है.

James Gosling और उनकी टीम ने 90 के दशक की शुरुआत में इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया था. James Gosling, Mike Sheridan, और Patrick Naughton साथ में इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे. जिन्हे Green Team कहा गया. ये Sun Microsystems कंपनी में engineers के पद पर काम कर रहे थे.

सबसे पहले Java को Greentalk कहा जाता था. फिर 1995 में Oak नाम दिया गया इसलिए Java को Oak या Greentalk नाम से भी जाना जाता है.

चूंकि 'Oak' नाम पहले से Oak Technologies के नाम पर रजिस्टर था और इनका trademark था. इसलिए James Gosling और उनकी टीम एक नया नाम रखने के लिए इकट्ठा हुए. जहां सबने "dynamic", "revolutionary", "Silk", "jolt", "DNA" जैसे नाम सजेस्ट किये. लेकिन silk टॉप चॉइस था

लेकिन James Gosling एक दिन अपने ऑफिस के पास एक कॉफी शॉप में कॉफी पी रहे थे तब उन्हें 'JAVA' नाम का आईडिया आया.

क्युकि Java इंडोनेशिया में एक island (द्वीप) का नाम है. जहां पहली कॉफी का उत्पादन किया गया था. जिसे Java कॉफी कहा जाता है. और इस तरह 'Java' नाम चुना गया.

जावा एप्लीकेशन के प्रकार (Types of Java Applications in Hindi)

Standalone Application:

Standalone Application को डेस्कटॉप एप्लिकेशन या विंडो बेस्ड एप्लिकेशन के रूप में भी जाना जाता है. ये ऐसे सॉफ्टवेयर होते है जिन्हे हर डिवाइस में इनस्टॉल किया जाता है जैसे Media player, antivirus आदि. AWT और Swing का उपयोग Java language में स्टैंडअलोन एप्लिकेशन बनाने के लिए किया जाता है.

Web Application

एक वेब एप्लिकेशन एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर है जो वेब सर्वर पर चलता है, ये उन सॉफ्टवेयर से बिल्कुल विपरीत होते है जो आपके कंप्यूटर पर इनस्टॉल होते है और ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलाए जाते हैं. वेब एप्लिकेशन को यूजर द्वारा वेब ब्राउज़र के माध्यम से एक्सेस किया जाता है. इसके लिए उन्हें इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत पड़ती है.

वर्तमान में, Java language में वेब एप्लिकेशन बनाने के लिए Servlet, JSP, Struts, Spring, Hibernate, JSF, आदि टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है.

Enterprise Application

एंटरप्राइज़ एप्लीकेशन/सॉफ़्टवेयर, जिसे एंटरप्राइज़ एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर के रूप में भी जाना जाता है, एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर है.

जिसका उपयोग एक सिंगल यूजर के बजाय किसी कंपनी, संस्था, क्लब, सरकार या इंस्टिट्यूट की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है. Java में EJB का उपयोग एंटरप्राइज़ एप्लिकेशन बनाने के लिए किया जाता है.

Mobile Application

मोबाइल डिवाइस के लिए बनाई गई एप्लिकेशन को Mobile application कहा जाता है. जिसे हम आम भाषा में ऐप या मोबाइल ऐप कहते है. मोबाइल डिवाइस का मतलब सिर्फ मोबाइल ही नहीं

बल्कि ऐसी सभी पोर्टेबल डिवाइस जो इंटरनेट से जुड़ सकती है. आज के समय में Android और Java ME का उपयोग मोबाइल एप्लिकेशन बनाने के लिए किया जाता है.

जावा के प्लेटफॉर्म और एडिशन (Java Platforms / Editions in Hindi)

Java SE (Java Standard Edition)

यह एक Java प्रोग्रामिंग प्लेटफॉर्म है. इसमें Java प्रोग्रामिंग APIs शामिल है जैसे java.lang, java.io, java.net, java.util, java.sql, java.math आदि. Java SE में OOPs, String, Regex, Exception, Inner Classes, Multithreading, I/O Stream, Networking, AWT, Swing, Reflection, Collection जैसे मेन टॉपिक शामिल हैं.

Java EE (Java Enterprise Edition)

यह एक Enterprise platform है. जिसे वेब और enterprises applications बनाने के लिए तैयार किया गया है इसमें Servlet, JSP, Web Services, EJB, JPA जैसे टॉपिक शामिल है.

Java ME (Java Micro Edition)

यह एक माइक्रो प्लेटफॉर्म है जो मोबाइल एप्लिकेशन के लिए बनाया गया है. इसमें micro-controllers, sensors, gateways, mobile phones, personal digital assistants (PDAs), TV set-top boxes, printers और कई चीजे शामिल है.

JavaFX applications

JavaFX एक सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म है जो डेस्कटॉप एप्लिकेशन बनाने के लिए यूज़ किया जाता है। ये कई प्रकार के डिवाइस पर चल सकता है। जैसे Microsoft Windows, Linux, macOS, डेस्कटॉप कंप्यूटर और वेब ब्राउज़र के साथ-साथ iOS और Android आदि।

भारत में एक Java डेवलपर कितना कमाता है?

एक Java डेवलपर लगभग ₹4,57,497 प्रति वर्ष कमाता है

Java Version History in Hindi

  • JDK Alpha and Beta (1995)
  • JDK 1.0 (23rd Jan 1996)
  • JDK 1.1 (19th Feb 1997)
  • J2SE 1.2 (8th Dec 1998)
  • J2SE 1.3 (8th May 2000)
  • J2SE 1.4 (6th Feb 2002)
  • J2SE 5.0 (30th Sep 2004)
  • Java SE 6 (11th Dec 2006)
  • Java SE 7 (28th July 2011)
  • Java SE 8 (18th Mar 2014)
  • Java SE 9 (21st Sep 2017)
  • Java SE 10 (20th Mar 2018)
  • Java SE 11 (September 2018)
  • Java SE 12 (March 2019)
  • Java SE 13 (September 2019)
  • Java SE 14 (Mar 2020)
  • Java SE 15 (September 2020)
  • Java SE 16 (Mar 2021)
  • Java SE 17 (September 2021)
  • Java SE 18 (March 2022)

Java SE 8 के बाद से Oracle corporation ने एक पैटर्न फॉलो किया यदि वर्शन odd (विषम) है तो ये सितम्बर में रिलीज़ होगा यदि Even (सम) है तो मार्च में रिलीज़ होगा.

Conclusion

आज हमने जाना कि Java language क्या है? (What is java in hindi), इसका क्या इतिहास है, Father of java language कौन है, Types of java in Hindi, और Java Version, किस-किस फील्ड में इसका यूज़ होता है?, एक Java डेवलपर कितना कमाता है?

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आयी है तो इसे शेयर जरूर करे और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे जिससे आगे आने वाली पोस्ट की नोटिफिकेशन सीधे आपके ईमेल पर मिल जाएगी

मेरा नाम रोहित शुक्ला है. मैं एक Blogger, Affiliate marketer और HindiWorld.net का फाउंडर हु. इस ब्लॉग में मैं प्रोग्रामिंग भाषा (C, C++, Java, Python, Javascript etc.) से रिलेटेड जानकारी हिंदी भाषा में शेयर करता हूँ.

Leave a Comment